Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

वकील कैसे बने (how to become a lawyer) पूरी जानकारी हिंदी में।

वकील कैसे बने, वकील बनने के लिए क्या करना पड़ता है,(How to become a lawyer or Advocate) हिंदी में पूरी जानकारी

Vakil kaise bane, vakil kaise ban sakte hain , vakil kaise banenge, vakil kaise bante hain
Vakil banane ke fayde
Vakil kaise ban sakte hain

अगर आपकी रूचि किसी को न्याय दिलाना, किसी के हक के लिए लड़ना, किसी के अधिकार को उनको बताना या किसी की मदद करना है तो आप बिलकुल सही जगह आएं है, इस पोस्ट में आज मै आपको वकील बनने का पूरी प्रक्रिया बताऊंगा की आप "वकील कैसे बने", "वकील कैसे बने 12th के बाद या स्नातक (Graduation) के बाद", "वकील बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है और कौन सा परिक्षा देनी पड़ती है", " कितना समय लगता है एक वकील बनने में", तथा "एक वकील की मासिक आय (Salary) कितनी होती है", "क्या वकील (Lawyer) और Advocate में अंतर होता है", सारी बाते आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगी तो चलिए शुरू करते है।


Vakil kaise bante hain 


चलिए पहले जान लेते है कि वकील जिसे हम Advocate or Attorney के नाम से भी जानते है उनका काम क्या होता है - वकील वह व्यक्ति होता है जिसको न्यायालय में किसी अन्य व्यक्ति की ओर से उसके हेतु या पक्ष में बोलने का या प्रतिपादन करने का अधिकार प्राप्त हो। यानी कििसी के हक के  लिए उनके पक्ष में लड़़कर उनको उनका

अधिकार दिलाना ही एक सच्चे वकील का काम होता है।

Vakil kaise bane


वकील के प्रकार (types of lawyers) :-  वकील भी बहुत से प्रकार के होते है ये आपका पता करना है कि आप किस प्रकार के वकील बनाना चाहते हैं, उनमें से कुछ के प्रकार हम आपको बता रहे हैं :-
 1.Criminal lawyer - इस प्रकार के वकील चोर, डाकू, अतंकवादी आदि के खिलाफ केस लड़ते है ।

2. Corporate lawyer :- इस प्रकार के वकील business या Company से संबंधित प्रॉब्लम को Solve करते है। और सलाह भी देते है।

3. Income-tax lawyer :- इस प्रकार के वकील जो भी कर (tax) से संबधित समस्या को सॉल्व करते है।

4. Intellectual property lawyer :- ऐसे वकील जायदाद से संबंधित प्रॉब्लम को सॉल्व करते है।

5. General practice lawyer :- ये ऐसा लॉयर होता है जो सभी प्रकार के प्रॉब्लम को Solve करता है और सलाह भी देता है।


Vakil kaise bane


एक वकील बनने के लिए शैक्षिक योग्यता :- आप एक वकील 12th बाद या स्नातक (graduation) के बाद दोनों स्थिति में बन सकते है चलिए हम दोनों तरीके को एक एक करके बताते है।


12th करने के बाद एक वकील कैसे बने :- अगर आप 12th के बाद वकील बनना चाहते हैं तो आपको 12th में  किसी भी स्ट्रीम Science,arts या Commerce  से 50%  के ऊपर मार्क्स से पास होना होगा , उसके बाद आपको एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी जिसे "CLAT (Common law admission test)" कहते है इस परीक्षा में English, General Math, General Awareness, Logical reasoning and legal aptitude के सवाल पूछे जाते हैं। जिसका आइडिया आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र से मिल जाएगा।जो आप किसी किताब की दुकान या गुगल से भी देख सकते हो- CLICK HERE FOR QUESTIONS PAPER
             
            जब आप CLAT परीक्षा पास कर लेते हो तो उसके बाद अप भारत के किसी भी अच्छे Law College में Admission  के लिए apply कर सकते हो। Admission के बाद आपको उस कॉलेज में "LLB (Bachelor of Legislative Law ) " का कोर्स कराया जाता है जो 5 साल का होता है। ये कोर्स करने के बाद आप वकील बन जाते हो।


स्नातक या Graduation करने के बाद वकील कैसे बने :- अगर आप अपना स्नातक पास कर चुके हो और एक वकील बनना चाहते हो। आपको एक वकील बनने के लिए
स्नातक में 50% से ऊपर का मार्क्स होना चाहिए, उसके बाद आपको एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है जिसे "LSAT (Law School Admission test)" के नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा में Analytical reasoning, Logical reasoning 1&2 और Reading Comprehension आदि पूछा जाता है जिसका आइडिया आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र से मिल जाएगा इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होता , पिछले साल का प्रश्न आपको किसी किताब की दुकान या गुगल पर मिल जाएगा - "Click here for previous years question papers"

             जब आप LSAT की  परीक्षा पास कर लेते हो तो आप india के किसी भी अच्छे Law College में Admissions के लिए आवेदन कर सकते हो वहां पर
आपको LLB का कोर्स 3 साल  तक कराया जाता है, मतलब स्नातक के बाद LLB तीन साल का कोर्स होता है।

LLB कोर्स के लिए बेस्ट भारत के कॉलेज ( Best LLB College in India):-   
  • National Law School of India University, Bangalore.
  • NALSAR University of Law, Hyderabad.
  • The West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata.
  • Gujarat National Law University, Gandhinagar.
  • National Law University, Jodhpur.

जब आप 12th या स्नातक के बाद दोनों में से किसी भी तरीके से LLB का डिग्री किसी कॉलेज से ले लेते हैं उसके बाद आपको वकील के PRACTICAL ज्ञान के लिए "INTERNSHIP" करते हो जिसमें आपको कोट की सुनवाई कैसे होती है ,कोट में वकालत कैसे होती है और भी चीजे आपको प्रैक्टिकली सिखाई जाती है।
                जब आपका INTERNSHIP खतम हो जाता है तब आपको इंडिया के किसी भी राज्य के "स्टेट बार काउंसिल (State Bar Council)" में enroll करवाना पड़ता है। और इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है , फिर आपको "AIBE (All India Bar Examination)" क्लियर करना पड़ता है। इस एग्जाम को क्लियर करने बाद आपको एक "Practice Certificate" मिलता है जिसकी मदद से इंडिया कहीं भी Law की Practice कर सकते हैं।


कोर्स पूरा करने के बाद जॉब कैसे पाएं (Jobs and opportunities) :-  जब

आप Practice Certificate ले लेते है तो आपके पास दो option होते है वकील बनने के या तो आप खुद का Law office खोल ले और जो आपके पास आय उनका काम करोगे बदले में आप अपना फ़ीस ले या सरकारी वकील बन जाएं।
       सरकारी वकील के लिए आपको सरकार द्वारा ली जाने वाली परीक्षा, जैसे ADPO (Assistant district prosecution officer) or APPO (Assistant public prosecutions officer) का exam आपको clear करना पड़ता है उसके बाद आप एक सरकारी वकील बन जाते हो। इसके लिए आपका उम्र 21- 35 तक होना चाहिए।

अगर आप चाहे तो एक जज भी बन सकते है उसके लिए आपको Judicial services exam क्लियर करना पड़ता है, जैसे CJ ( civil judge class II) or ADJ ( Additional district judge) जो कि एक स्टेट लेबल पर होना वाला इंट्री exam होता है। इसे क्लियर करने के बाद ही आप एक जज बनते हो।
    एक वकील की आय ( Monthly salary of a Layer) :-  वकील की आय उसके experience और काम के ऊपर होता है , शुरुआती समय में एक लगभग 40 - 80 हजार  पर महीने रुपया होता है । सैलरी आपके ऊपर निर्भर करता है आप कितना चार्ज करते हो और कितना टैलेंट है आपके पास।
       सिर्फ सरकारी वकील का मासिक वेतन फिक्स होता है, प्राइवेट वाले असीमित कमा सकत है। जैसे- जैसे आपका experience बढ़ेगा आपका सैलरी बढ़ता चला जयेगा।


वकील(Lawyer) और Advocate में अंतर (Lawyer Vs Advocate) :-  काफी लोग इन दोनों शब्दों को एक ही मान लेते है पर दोनों में अंतर है,जब आप LLB का कोर्स पूरा कर लेते है तो आप के वकील (Lawyer) बन जाते है । लेकिन आपको Advocate बनने के लिए "स्टेट बार काउंसिल" ने enroll होना पड़ता है तब जाके आप एक Advocate बनते हो ।



तो दोस्तो हमने इस पोस्ट में जाना की एक "सरकारी वकील कैसे बने" ,"निजी(private) वकील कैसे बने" ,"क्या योग्यता होनी चाहिए एक वकील बनने के लिए" , "कौन सा परिक्षा देना पड़ता है वकील बनने के लिए", "सैलरी क्या होती है एक वकील की" , "Lawyer Vs Advocate में अंतर" आदि बातों को अच्छी से जाना ।

  अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया या आपको इस पोस्ट से मदद मिली हो तो Comments करके जरूर बताइएगा और अपने दोस्तो को यह वेबसाइट "www.deepakspt.bolgspot.com" जरूर शेयर कीजिएगा ।
              धन्यवाद दोस्तो !!!




Post a Comment

0 Comments